hindiwg@gmail.com
side-design

अन्य विशिष्ट मंचों पर

side-design
side-design

अन्य प्रतिष्ठित मंचों के साथ साझेदारी

विगत १३ वर्षों में हिन्दी राइटर्स गिल्ड कैनेडा ने अनेक संस्थाओं के साथ हिन्दी के प्रचार- प्रसार के लिए काम किया है। अनेक हिन्दी कविता समारोहों में टोरोंटो तथा कैनेडा के बाहर की संस्थाओं के साथ साझेदारी की है। कुछ प्रमुख उल्लेखनीय साझेदारियाँ इस प्रकार से हैं:
श्री सुमन कुमार घई और डॉ. शैलजा सक्सेना ने टोरोंटो स्थित पंजाबी की संस्थाओं ’कलम’, और ’प्रगतिशील लेखक संघ’ के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ’हिन्दी में प्रगतिशील लेखक’ पर शोध पत्र प्रस्तुत किए। टोरोंटो की ही पंजाबी महिला लेखिकाओं की संस्था ’दिशा’ के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में डॉ. शैलजा सक्सेना ने ’हिन्दी साहित्य में महिला लेखन’ पर शोध पत्र प्रस्तुत किया तथा हिन्दी राइटर्स गिल्ड कैनेडा की ओर से भीष्म साहनी लिखित’ चीफ़ की दावत’ कहानी पर आधारित नाटक भी प्रस्तुत किया गया जिसमें कृष्णा वर्मा, विद्याभूषण धर, निर्मल सिद्दू तथा अनुभा शंकर ने भाग लिया।
हमने ’सावित्री थियेटर ग्रुप’ के साथ मिल कर २०१६ में ’आधे-अधूरे’ (मोहन राकेश) नाटक के तीन मंचन किए जिन्हें दर्शकों से बहुत सराहना मिली।
हमने काश्मीरी संस्थाओं ’शारिका’ तथा ’काश्मीरी ऑर्गेनाइज़ेशन फ़ॉर नॉर्थ अमेरिका’ की सहायता के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया ताकि जम्मू-काश्मीर में मदद के लिए धन एकत्र किया जा सके। हम ने ’भारत के वीर’ संस्था को चार हज़ार डॉलर एकत्र करके काउंसलेट ऑफ़िस में भारत भेजने के लिए दिया।
हमने दो बार ’फ़ूड ड्राइव’ चला कर रिचमंड हिल की कैनेडियन संस्था को डिब्बाबंद खाना दिया तथा मिसिसागा की बच्चों की एक दानार्थी संस्था को बच्चों के लिए आवश्यक सामान एकत्रित किया।
हमने ’एकल फ़ाउंडेशन, लंदन, ऑंटोरियो’ के फ़ंड रेज़र कार्यक्रम में ’चीफ़ की दावत’ नाटक की प्रस्तुति द्वारा कार्यक्रम में सहायता की। आजकल कोरोना समय में हम अंतरराष्ट्रीय समूह- ’वैश्विक हिन्दी परिवार’ के साप्ताहिक ज़ूम कार्यक्रमों में सहयोग देते हैं। पिछले वर्ष हमने विश्व की अनेक संस्थाओं के साथ मिल कर अनेक कार्यक्रम किये। हिन्दी राइटर्स गिल्ड कैनेडा के पाक्षिक फ़ेसबुक लाइव- ’आत्मीय बातचीत’ पर हमें ’वैश्विक हिन्दी परिवार’, ’वातायान यू.के’, ’कविताई सिंगापुर’, ’झिलमिल अमरीका’ ’साहित्यकुंज’ तथा ’एकल फ़ाउंडेशन’ की सहायता मिलती है।

side-design
We'll never share your email with anyone else.