hindiwg@gmail.com
side-design

श्री रामेश्वर काम्बोज हिमांशु

side-design
side-design

साहित्य सृजन सम्मान 2018- श्री रामेश्वर काम्बोज हिमांशु जी

हिन्दी राइटर्स गिल्ड ने दसवाँ वार्षिक उत्सव और हिन्दी दिवस का आयोजन किया। सितम्बर 9, 2018 को हिन्दी राइटर्स गिल्ड का दसवां वार्षिक महोत्सव टोरंटो के चिन्मय वेदांत हैरिटेज सेंटर, 8832 गोर रोड, ब्रैम्पटन में बड़े पैमाने पर मनाया गया। इस कार्यक्रम में साहित्य और संगीत का एक अनूठा संगम था जो श्रीमती रमणीक सिंह जी के सुर-रंग अकादमी ऑफ म्यूज़िक के साथ मिल कर किया गया। सर्वप्रथम डॉ. शैलजा सक्सेना ने श्री रामेश्वर काम्बोज ’हिमांशु’ जी तथा डॉ. रत्नाकर नराले जी का स्वागत करते हुए उन्हें सभा में दीप प्रज्वलन के लिए आमंत्रित किया।
इसके पश्चात उन्होंने श्रीमती कृष्णा वर्मा को हिन्दी राइटर्स गिल्ड की वर्ष 2018 की वार्षिक-रिपोर्ट पढ़ने के लिए मंच पर बुलाया। कृष्णा जी ने अत्यंत कुशलता से दर्शकों को संस्था की पूरे वर्ष की गतिविधियों से अवगत करवाया। उन्होंने हिन्दी राइटर्स गिल्ड की मासिक कवि-गोष्ठियों के विषय में बताते हुए कहा कि केवल कविताएँ ही नहीं बल्कि नाटक, कहानी, लघुकथा, उपन्यास आदि साहित्य की सभी विधाओं की समय-समय पर चर्चा की जाती है। भारतीय भाषाओं के हिंदी में अनुवाद को भी महत्व दिया जाता है। साथ ही गिल्ड की भविष्य की योजनाओं का भी खुलासा किया। अंत में कृष्णा जी ने संदीप कुमार जी का परिचय देते हुए उनको सभा के सञ्चालन के लिए आमंत्रित किया ।
संदीप कुमार जी ने अत्यंत काव्यात्मक रूप से संचालन आरम्भ किया। भारत से आए वरिष्ठ साहित्यकार श्री रामेश्वर काम्बोज ’हिमांशु’ जी जिनकी २२ पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं,32 पुस्तकों का संपादन किया तथा तीन वेब पत्रिकाओं ’लघुकथा.कॉम’, ’त्रिवेणी’ और ’हिन्दी हाइकु नेट’ के संपादक/सह-संपादक भी हैं, को उनकी हिन्दी के प्रति निष्ठा और लगन एवं उत्कृष्ट साहित्य सृजन के लिए "साहित्य सृजन सम्मान 2018८" से सम्मानित किया गया। अंत में ’हिमांशु’ जी ने छोटा सा व्यक्तव्य देते हुए हिन्दी राइटर्स गिल्ड को धन्यवाद तथा शुभकामनाएं दीं।
रिपोर्ट: श्रीमती आशा बर्मन तथा कृष्णा वर्मा

side-design
We'll never share your email with anyone else.