hindiwg@gmail.com
side-design

डॉ॰ जगमोहन हूमर

side-design
intro-image

डॉ॰ जगमोहन हूमर

डॉ जगमोहन हूमर कार्लटन विश्वविद्यालय में एक प्रतिष्ठित अनुसंधान प्रोफेसर हैं। वह 1975 में संकाय के सदस्य के रूप में कार्टन विश्वविद्यालय में शामिल हुए और 1990 से 2000 तक 10 वर्षों के लिए सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2003 में उनकी सेवानिवृत्ति के बाद, विश्वविद्यालय ने उन्हें प्रोफेसर एमेरिटस और विशिष्ट अनुसंधान प्रोफेसर नियुक्त किया। उनकी निरंतर अनुसंधान गतिविधि और स्नातक पर्यवेक्षण की पहचान। उन्हें संरचनात्मक गतिशीलता और भूकंप इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में अपने शोध के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। वह डायनेमिक्स ऑफ़ स्ट्रक्चर्स पर व्यापक रूप से प्रशंसित पुस्तक के लेखक हैं, जो अब इसके तीसरे संस्करण में है। उन्होंने 130 से अधिक जर्नल और कॉन्फ्रेंस पेपर भी लिखे हैं।

डॉ। हमर ने भूकंप डिजाइन पर कनाडा की स्थायी समिति, कनाडा के लिए भूकंप डिजाइन मानक तैयार करने के लिए जिम्मेदार समिति पर 20 वर्षों तक सेवा की है। उन्होंने संसद के 3 ब्लॉकों सहित कई संघीय भवनों के भूकंपीय पुनर्वास पर लोक निर्माण कनाडा के सलाहकार के रूप में कार्य किया है। वह ओटावा में राष्ट्रीय विमानन संग्रहालय और टोरंटो में स्काईडोम सहित कई उत्कृष्ट सिविल इंजीनियरिंग परियोजनाओं के डिजाइन पर एक विशेष सलाहकार रहे हैं। उन्हें अपने काम के लिए कई पुरस्कार मिले हैं, जिसमें कनाडाई सोसाइटी ऑफ फेलोशिप ऑफ कनाडा और इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट ऑफ कनाडा और इंजीनियरिंग में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान, कैनेडियन एकेडमी ऑफ इंजीनियरिंग की फैलोशिप शामिल है।

डॉ। जगमोहन हूमर को संरचनात्मक इंजीनियरिंग में उनके योगदान के लिए, शिक्षा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए, और एक सामुदायिक नेता के रूप में लंबे समय से सेवा के लिए कनाडा के आदेश के सदस्य के रूप में नियुक्ति से सम्मानित किया गया है।

यह ऑर्डर 1967 में एक फैलोशिप के रूप में स्थापित किया गया था जो कनाडा के उत्कृष्ट योग्यता या विशिष्ट सेवा को मान्यता देता है जो अपने प्रयास के क्षेत्र में आजीवन योगदान के माध्यम से कनाडा के लिए एक बड़ा अंतर रखते हैं। इस प्रकार सदस्यता उन लोगों के लिए दी जाती है जो आदेश के लैटिन आदर्श वाक्य को मिसाल देते हैं, मायलियोरियम पेट्रीम का अर्थ निकालते हैं, जिसका अर्थ है "वे एक बेहतर देश की इच्छा रखते हैं।"

We'll never share your email with anyone else.