hindiwg@gmail.com
side-design

सुमन कुमार घई

side-design
side-design

सरस्वती सम्मान 2019

सुमन कुमार घई
टोरोंटो में पिछले ग्यारह वर्षों से अपने एक से एक स्तरीय नाटकों, कवि-सम्मेलनों, गोष्ठियों, परिचर्चाओं, बाल-प्रतिभा विकास और साँस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से हिन्दी भाषा और साहित्य का प्रचार-प्रसार करने वाली दानार्थी, लाभ-निर्पेक्ष संस्था, हिन्दी राइटर्स गिल्ड का ग्यारहवां वार्षिक कार्यक्रम इस रविवार, नवंबर 17, 2019 को मिसीसागा के पोर्ट क्रेडिट हाई स्कूल में 3 बजे से 6 बजे के बीच सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
लोगों ने पौने तीन बजे से सभागार में बैठना प्रारंभ कर दिया था। कार्यक्रम शुरू होने से पहले, संगीत की धुनों के साथ मंच पर लगी स्क्रीन पर, संस्था के पूर्व कार्यक्रमों की अनेक झलकियाँ, कार्यकर्ताओं के चित्र, स्पांसरों के नाम प्रोजेक्टर के माध्यम से उभर रहे थे जिन्हें सहायक मंडल की निदेशिका और इस पूरे कार्यक्रम की सह संयोजिका पूनम चंद्रा ’मनु’ ने संयोजित किया था। इन चित्रों ने गिल्ड की अब तक की अनेक उपलब्धियों को लोगों के सामने साकार कर दिया।
इस वर्ष का ’सरस्वती सम्मान’, पिछले 22-23 वर्षों से इंटरनेट, अनेक संस्थाओं, पत्र-पत्रिकाओं के माध्यम से हिन्दी साहित्य से हिंदी प्रेमियों को जोड़ने, स्थानीय लेखकों की पुस्तकें प्रकाशित करवाने, २००३ से साहित्य कुंज.नेट वेब पत्रिका के संपादन कार्य में नि:स्वार्थ भाव से लगे हिन्दी राइटर्स गिल्ड के निदेशक श्री सुमन कुमार घई जी को प्रदान किया गया। उत्तरी अमरीका में हिन्दी के प्रसार में लगे लोगों में अग्रगण्य सुमन जी ने ई-पुस्तक बाजार.कॉम की स्थापना भी की है ताकि लोग अच्छी किताबें सरलता से डाउनलोड कर के पढ़ सकें। उनका कहानी-संग्रह ’लाश एवं अन्य कहानियाँ’ भी ई-पुस्तक के रूप में प्रकाशित हो चुका है। सुमन जी ने सम्मान प्राप्ति पर अपने संक्षिप्त वक्तव्य में अपने परिवार के सदस्यों को धन्यवाद दिया जिनके कारण वे अपने प्रिय काम कर पाए। उन्होंने माँ सरस्वती को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रकृति हमें कुछ क्षमताएँ देकर, निश्चित संभावनाओं के रास्तों पर चलाती हमारी नियति तय कर देती है। अपने हिन्दी के कार्यों की संक्षिप्त रूप-रेखा बताते हुए उन्होंने हि.रा.गि. के सदस्यों का धन्यवाद किया जिनके विश्वास के कारण वे मंच पर उपस्थित थे।

side-design
We'll never share your email with anyone else.