hindiwg@gmail.com
side-design

डॉ॰ जगमोहन हूमर

side-design
side-design

साहित्य सृजन सम्मान 2019

डॉ. जगमोहन हूमर
टोरोंटो में पिछले ग्यारह वर्षों से अपने एक से एक स्तरीय नाटकों, कवि-सम्मेलनों, गोष्ठियों, परिचर्चाओं, बाल-प्रतिभा विकास और साँस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से हिन्दी भाषा और साहित्य का प्रचार-प्रसार करने वाली दानार्थी, लाभ-निर्पेक्ष संस्था, हिन्दी राइटर्स गिल्ड का ग्यारहवां वार्षिक कार्यक्रम इस रविवार, नवंबर 17, 2019 को मिसीसागा के पोर्ट क्रेडिट हाई स्कूल में 3 बजे से 6 बजे के बीच सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।
लोगों ने पौने तीन बजे से सभागार में बैठना प्रारंभ कर दिया था। कार्यक्रम शुरू होने से पहले, संगीत की धुनों के साथ मंच पर लगी स्क्रीन पर, संस्था के पूर्व कार्यक्रमों की अनेक झलकियाँ, कार्यकर्ताओं के चित्र, स्पांसरों के नाम प्रोजेक्टर के माध्यम से उभर रहे थे जिन्हें सहायक मंडल की निदेशिका और इस पूरे कार्यक्रम की सह संयोजिका पूनम चंद्रा ’मनु’ ने संयोजित किया था। इन चित्रों ने गिल्ड की अब तक की अनेक उपलब्धियों को लोगों के सामने साकार कर दिया।
इसके पश्चात् मंच संचालन के लिए डॉ. शैलजा सक्सेना ने संस्था की परिचालन निदेशिका श्रीमती कृष्णा वर्मा को बुलाया। कृष्णा जी ने गिल्ड द्वारा प्रारंभ किए गए ’सरस्वती सम्मान’, जो कि अवैतनिक, अनवरत हिन्दी प्रचार-प्रसार के कार्यों के लिए दिए जाता है और अनवरत, उत्कृष्ट साहित्य सृजन के लिए दिए जाने वाले ’साहित्य सृजन सम्मान’ के विषय में बताया और 2019 से पूर्व जिन हिन्दी प्रेमियों को ये सम्मान दिया जा चुका है, उनके नाम भी दर्शकों को बताए। इस वर्ष ‘साहित्य सृजन सम्मान- 2019’ ऑटवा निवासी गीतकार डॉ. जगमोहन हूमर को प्रदान किया गया। वे व्यवसाय के स्तर पर ऑटवा, कनाडा की कार्लटन यूनिवर्सिटी में भूकम्प विशेषज्ञ के रूप में पढ़ा रहे हैं और टोरंटो के विश्वप्रसिद्ध स्काईडोम के निर्माण कार्य में भी इनका योगदान रहा है। वे पिछले 20 वर्ष से अधिक हिन्दी में सृजन कार्य कर रहे हैं। इनके गीत अनेक संग्रहों, पत्र-पत्रिकाओं में छप चुके हैं और एक कविता-संग्रह भी ’जीवन के रंग’ नाम से आ चुका है। इन्होंने कई वर्षों तक 'अंकुर 'नामक हिंदी और अंग्रेज़ी की द्विभाषिक पत्रिका का सम्पादन भी किया। मंच पर आमंत्रित किये जाने पर श्री हूमर जी ने कहा कि हिन्दी राइटर्स गिल्ड द्वारा सम्मान मिलना उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके उपरांत उन्होंने प्रेम के अनेक आयामों पर लिखे अपने कुछ गीतों का सस्वर पाठ किया जिन्हें दर्शकों ने बहुत सराहा।

side-design
We'll never share your email with anyone else.